Breaking News
Loading...
Wednesday, December 3, 2014

Info Post
अक्सर देखा जाता है कि आपने कहीं अपनी सीवी भेजी हो लेकिन आपको कंपनी की तरफ़ से बुलावा न आया हो।अब जानिये अपने आपको प्रभावशाली तरीके से पेश करने के लिए सीवी में क्या-क्या होना चाहिए?
अब जानिये वे  पाँच टिप्स जो नौकरी की दौड़ में आगे रहने में मददगार हो सकते हैं।
अगर आप करियर की शुरुआत ही कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप कुछ चुनिंदा जगहों पर ही सीवी भेजें।
कई करियर एक्सपर्ट के अनुसार, "करियर की शुरुआत में ही हज़ारों जगह सीवी भेजने का कोई फ़ायदा नहीं। लेकिन ऐसा करने पर बहुत संभव है निराशा हाथ लगे।"
सीवी भेजने से पहले आप सबसे पहले यह जाँच लें कि क्या आप उस नौकरी के लिए ज़रूरी योग्यता रखते हैं। यदि आपमें वह योग्यता नहीं है तो उसे विकसित करने की कोशिश करें।

चालू जुमलों(जैसे सीवी में केवल तथ्य हो) से बचें

75 प्रतिशत बड़ी कंपनियाँ सीवी चुनने के लिए अप्लिकेंट ट्रैकिंग सिस्टम(एटीएस) का प्रयोग करती हैं इसलिए बहुत से नौजवान अपने सीवी में की वर्ड्स भर देते हैं।
जबकि कई कैरियर स्पेशलिस्ट कहते हैं, "केवल की-वर्ड्स से काम नहीं चलता। पिछले कुछ सालों में एटीएस काफ़ी परिष्कृत हो चुका है।"
कैरियर विशेषज्ञों के अनुसार, "अपने सीवी को केवल तथ्यों(facts) से भरने से काम नही चलता। बल्कि आपका सीवी आपकी छवि उभारने की कोशिश करने वाला होना चाहिये। इसके लिए एक कहानी कहने की कोशिश कीजिए। जिससे आपकी ख़ास छवि उभरे।"

होमवर्क करें(सीवी में जरुरत के अनुरुप बदलाव करें)

याद रखें, आपकी सीवी एक लिफ़्ट की तरह है जिससे जिससे आप अपनी मंज़िल तक पहुँचते हैं।"
आप जहाँ आवेदन भेज रहे हैं उस कंपनी की ज़रूरत के हिसाब से अपनी सीवी में बदलाव न करना सही नहीं।
रिक्रूटमेंट कंसल्टेंट और करियर कोच मैरी गोल्डस्मिथ के अनुसार, "सीवी में बदलाव न करने की वजह आलस्य है। यह उस व्यक्ति का अपमान करने जैसा भी है जो आपकी सीवी छांटता है।"

जरुर दिखाऐं(अगर आपने किसी वड़ी कम्पनी में काम किया है,तो उसे जरुर दिखाऐं)

अगर आपने पहले किसी बड़ी कंपनी में काम किया है तो उसका फ़ायदा उठाएँ। सिंगापुर के हॉफ़ कंसल्टिंग के रिक्रूटमेंट कोच स्टीवेन इयांग कहते हैं, "अपने सीवी में अपने विशेष अनुभव को प्रमुखता से जाहिर करें।"
स्टीवेन कहते हैं, "ज़्यादातर बड़ी कंपनियाँ अपनी कारोबारी कंपनियों में काम कर चुके लोगों को रखना पसंद करती हैं।"

बेहतर तरीका(सीवी से वहेतर सिफारिस)

सीवी को चाहे जितना बेहतर बना लिया जाए ये निजी सिफारिश की बराबरी नहीं कर सकती। आप जिस कंपनी में आवेदन भेज रहे हैं वहाँ कोई निजी तौर पर आपके नाम का सुझाव दे सके तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता।

अवर्जीनिया स्थित रेज्युमे राइटिंग एकैडमी के निदेशक वेंडी एनेलोव कहते हैं, "नौकरी खोजने के सारे तरीके बदल गए हैं लेकिन कुछ बातें नहीं बदली हैं।"
एनेलोव कहते हैं, "नेटवर्किंग आज भी नई नौकरी खोजने का नंबर एक तरीका है।"

0 comments:

Post a Comment

आपकी भाषा आपके हृदय का आइना है।अतः हमें आशा ही नही पूर्ण विश्वास है कि हमारे सभी पाठक मधुर भाषी हैं।