Breaking News
Loading...
Tuesday, December 2, 2014

Info Post

वैसे तो आईआईएम जैसे शीर्ष प्रबंधन संस्थानों में प्रवेश के लिए CAT कैट जैसे एंट्रेंस टेस्ट में सफल होने की जरुरत है किन्तु मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट में सफलता प्राप्त करने से आप देश के 600 से अधिक प्रबंधन संस्थानों में प्रवेश प्राप्त करने के अधिकारी बन जाते हैं।इस परीक्षा का आयोजन  बी स्कूलों में नामांकन के लिए 1988 से हो रहा है 

टेस्ट पैटर्न:----

मैट के लिए दो तरह के टेस्ट में शामिल होने की सुबिधा है।पेपर आधारित टेस्ट और कम्प्यूटर आधारित टेस्ट(सीबीसी)। पेपर आधारित टेस्ट के लिए 7 दिसंम्बर 2014 की तिथि निर्धारित है जबकि सीबीसी 13 दिसम्बर 2014 से शुरू होगा।

शैक्षणिक योग्यता:----

इस टेस्ट के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त कोई अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है।बीए तृतीय वर्ष के विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं।देशभर में विभिन्न शहरों में टेस्ठ सेन्टर बनाए जाएगें।

प्रश्नों का स्वरूप :----

150 मिनट अर्थात 2घंटा 30 मिनट की इस परीक्षा में ऑव्जेक्टिव टाइप 200 क्वेश्चन पूछे जाएगें।जो सिर्फ अग्रेजी में होगें।सभी प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य  होगा।इस टेस्ट में नेगेटिव मार्किग का भी प्रावधान है।प्रश्न पाँच सेक्सन में पूछे जाऐंगे। लेंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन,मैथमेटिकल स्किल,डाटा एनेलिसिस,इंटेलीजेंस एंड क्रिटिकल रीजिनिंग और इंडियन एंड ग्लोवल एनवायरमेंट। सभी भागों में 40 -40 प्रश्न होंगें।

आवेदन कैसे करें:-----

मैट के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था है।इस मामले की विस्तृत जानकारी के लिए ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोशियेशन (एआईएमए) की वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
ऑनलाइन आवेदन की अन्तिम तिथि है --- 22 नवम्बर 2014

वेबसाइट----

0 comments:

Post a Comment

आपकी भाषा आपके हृदय का आइना है।अतः हमें आशा ही नही पूर्ण विश्वास है कि हमारे सभी पाठक मधुर भाषी हैं।