Breaking News
Loading...
Sunday, November 30, 2014

Info Post
प्रदेश सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थानों में सात साल बाद डीपीएड और सीटी नर्सरी (केवल महिलाओं के लिए) पाठय़क्रमों में प्रवेश शुरू होने जा रहा है। दो वर्षीय दोनों पाठय़क्रमों में प्रवेश के लिए बुधवार को शासनादेश जारी हो गया। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव की ओर से तीन दिन में विज्ञापन जारी किया जाएगा।

विज्ञप्ति प्रकाशन के तीन सप्ताह तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। डीपीएड कोर्स राजकीय शारीरिक प्रशिक्षण महाविद्यालय इलाहाबाद, राजकीय शारीरिक प्रशिक्षण महाविद्यालय रामपुर, क्रिश्चियन कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन लखनऊ और श्री गांधी मेमोरियल फिजिकल ट्रेनिंग कॉलेज जौनपुर में संचालित हैं।

जबकि सीटी नर्सरी की पढ़ाई राजकीय शिशु प्रशिक्षण महाविद्यालय इलाहाबाद और आगरा में होती है। दोनों संस्थानों में सीटी नर्सरी में 45-45 सीटें हैं। जबकि डीपीएड के चार संस्थानों में कुल 130 सीटों पर ऑनलाइन प्रक्रिया से प्रवेश होगा। गौरतलब है कि इससे पहले दोनों कोर्स में 2007 सत्र में दाखिला लिया गया था।

योग्यता:


दोनों कोर्स में प्रवेश के लिए प्रदेश के ऐसे अभ्यर्थी चयन के पात्र होंगे जिन्होंने कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक किया हो। आवेदकों की आयु 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क:


 सीटी नर्सरी के लिए एससी-एसटी अभ्यर्थियों को 200 रुपए फीस देनी होगी। विकलांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन निशुल्क है जबकि अन्य वर्ग के आवेदकों को 400 रुपए देना होगा। डीपीएड के लिए एससी-एसटी अभ्यर्थियों को 200 और अन्य वर्ग को 400 रुपए फीस देनी होगी।

0 comments:

Post a Comment

आपकी भाषा आपके हृदय का आइना है।अतः हमें आशा ही नही पूर्ण विश्वास है कि हमारे सभी पाठक मधुर भाषी हैं।